Select Date:

सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे तबाह कब्रिस्तान मुस्लिम स्टूडेंट्स का गला काटने की धमकी देने वाला अमेरिकी टीचर गिरफ्तार

Updated on 15-12-2023 01:50 PM

इजराइल-हमास जंग का आज 69वां दिन है।  इजराइली सेना गाजा में कब्रिस्तानों को भी तबाह कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि इजराइली टैंकों ने शाजाये शहर के ट्यूनीशियाई कब्रिस्तान, जबलिया के अल-फलूजा कब्रिस्तान समेत 6 कब्रिस्तानों को तबाह कर दिया।

इसकी सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं। सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। इनमें कब्रों को रौंदते हुए निकले इजराइली टैंकों के निशान दिखाई दे रहे हैं। जंग में अब तक गाजा के 19 हजार लोग मारे जा चुके हैं। गाजा में कब्रिस्तानों में जगह नहीं होने के चलते सामुहिक कब्रगाह बनाए जा रहे हैं।

वहीं, अमेरिका में एक 51 साल के टीचर बेंजामिन रीज को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने 3 मुस्लिम छात्राओं को गला काटने की धमकी दी थी। अमेरिकी मीडिया हाउस CNN की रिपोर्ट के मुताबिक बेंजामिन ने एक स्टूडेंट को कार से घसीटने की भी चेतावनी दी थी। वीडियो में टीचर स्टूडेंट्स का हॉल में पीछा करते हुए और फिर उन्हें धमकी देते हुए दिखाई दे रहा है। कतरी मीडिया हाउस अलजजीरा के मुताबिक स्टूडेंट्स ने टीचर से पूछा था कि क्लास के बाहर इजराइल का झंडा क्यों लगा है। इस पर टीचर नाराज हो गया था।

अमेरिका की चेतावनी - गाजा पर हमले कम करे इजराइल
इस बीच अमेरिका ने इजराइल से गाजा में हमले कम करने को कहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गाजा में फिलिस्तीनियों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। वहीं, तेल अवीव पहुंचे अमेरिकी NSA जैक सुलिवन से इजराइल के डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट ने कहा- यह जंग अभी कई महीने चलेगी।

सीजफायर नहीं करेगा इजराइल
अमेरिकी NSA जेक सुलिवन और इजराइली डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट की मुलाकात के बाद गैलेंट के दफ्तर की तरफ से एक लिखित बयान जारी किया गया।

इसमें कहा गया- हमने अमेरिका को बता दिया है कि यह जंग अभी लंबी चलेगी, शायद कई महीने। हमास आतंकी संगठन है और उसने जंग के लिए कई साल तैयारी की है। इसके लिए जमीन के नीचे इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया है। इस टनल नेटवर्क को खत्म करना आसान नहीं है। इसमें कई महीने लगेंगे। हम भी तैयार हैं, और इस टनल नेटवर्क को खत्म करके ही दम लेंगे।

गैलेंट और सुलिवन ने लेबनान की तरफ से इजराइल पर हो रहे हमलों पर भी विचार किया। सुलिवन ने कहा- इजराइल बंधकों की रिहाई के लिए जो कुछ कर रहा है, मैं उससे सहमत हूं। इजराइल को मदद देते रहेंगे। दोनों देशों का मकसद एक है और ये पूरे मिडिल-ईस्ट के लिए जरूरी कदम है। गाजा में आम लोगों को बचाने के लिए इजराइल ने जरूरी कदम उठाए हैं। हम इन पर नजर रख रहे हैं।

जंग खत्म करना चाहता है हमास

  • हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हानिया ने कहा है कि उनका संगठन चाहता है कि आम लोगों को बचाने के लिए अब जंग बंद होनी चाहिए। टीवी पर जारी हानिया के स्टेटमेंट की जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स ने दी है।
  • हानिया ने कहा- हमारे ग्रुप की मिलिट्री विंग भी चाहती है कि जो भी बात जंग खत्म करने के लिए हो, उसका समर्थन किया जाए। इसका फायदा गाजा के आम लोगों को होगा। हमने 16 साल तक गाजा पर शासन किया है। इजराइल के हमले बंद होने के बाद भी हम ही वहां रूल करेंगे। हानिया ने कहा- जो लोग जंग खत्म होने के बाद गाजा में हमास के शासन के भी अंत का सपना देख रहे हैं, वो सपना ही रह जाएगा। गाजा पर हमास की ही सल्तनत रहेगी।
  • वेस्ट बैंक में हमास का समर्थन बढ़ा

    • न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में एक जर्मन फाउंडेशन के सर्वे के हवाले से कहा गया है कि इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक यानी पश्चिमी किनारे में हमास का समर्थन बढ़ रहा है और ये आने वाले वक्त में बहुत बड़ा खतरा बन सकता है।
    • सर्वे के मुताबिक- इजराइल जिस तरह की बमबारी गाजा में कर रहा है, उससे वेस्ट बैंक के लोगों में हमास को सहानुभूति मिल रही है और यही वजह है कि लोग अब हमास का समर्थन पहले के मुकाबले ज्यादा कर रहे हैं।
    • यह सर्वे 1200 युवाओं के बीच किया गया है। ये लोग गाजा और वेस्ट बैंक में रहते हैं। सर्वे आंकड़े नहीं दिए गए हैं। इसके मुताबिक- ज्यादातर फिलिस्तीनी मानते हैं कि इजराइल कभी हमास को खत्म नहीं कर सकेगा, क्योंकि इसकी जड़ें बहुत गहरी हैं।
    • 'अल-अक्सा फ्लड' के खिलाफ इजराइल का ऑपरेशन 'सोर्ड्स ऑफ आयरन'
      हमास ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था। उसने इजराइल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को 'अल-अक्सा फ्लड' नाम दिया। इसके जवाब में इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ 'सोर्ड्स ऑफ आयरन' ऑपरेशन शुरू किया। हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा था- ये हमला यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। दरअसल, इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंके थे।

      वहीं, हमास के प्रवक्ता गाजी हामद ने अल जजीरा से कहा था- ये कार्रवाई उन अरब देशों को हमारा जवाब है, जो इजराइल के साथ करीबी बढ़ा रहे हैं। हाल ही के दिनों में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अमेरिका की पहल पर सऊदी अरब इजराइल को देश के तौर पर मान्यता दे सकता है।



अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 27 August 2024
युद्ध उन्मादी कोई भी हो ,उसे शांति की बात न सुनाई देती है और न पचती है,ये बात साबित हुई है रूस और यूक्रेन के बीच दोबारा से भड़के युद्ध…
 06 August 2024
बांग्लादेश में तख्ता प्लाट न अप्रत्याशित है और न इसे टाला जा सकता था ,क्योंकि जिस तरह से प्रधानमंत्री शेख हसीना देश को चला रहीं थीं उसका हासिल यही होना…
 01 April 2024
ढाका: बांग्लादेश (Bangladesh)में इन दिनों विरोधी दल भारतीय सामानों के बहिष्कार की अपील कर रहे हैं. प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने विपक्षी पार्टियों के कथित 'इंडिया आउट' कैंपेन को…
 28 March 2024
वॉशिंगटन: यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस की घेरेबंदी करने में जुटे अमेरिका ने तेल व्‍यापार पर नए प्रतिबंधों का ऐलान करके व्‍लादिमीर पुतिन सरकार की मुश्किल बढ़ा दी है। अब तक…
 28 March 2024
बीजिंग: चीन अपनी कर्ज पॉलिसी के जरिए कई देशों को आर्थिक तौर पर अपने शिकंजे में लेने की कोशिश करता दिख रहा है। श्रीलंका भी उन देशों में शामिल है, जिस…
 28 March 2024
वाशिंगटन: सूरज ग्रहण सदियों से लोगों के लिए विस्मय, आश्चर्य और भय की वजह रहा है। ये बात एक लंबे वक्त तक लोगों को डराती रही कि आखिरकार ऐसा कैसे…
 28 March 2024
वाशिंगटन: अमेरिकी के बाल्टीमोर में 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' ढहने के बाद लापता हुए लोगों में से दो के शव बरामद हुए हैं। बाल्टीमोर बंदरगाह के ठंडे पानी में बुधवार को…
 26 March 2024
अपने प्रचालन क्षेत्रों के आसपास कंपनी ने 60 सामुदायिक जलाशयों को दिया नव जीवन’शांति के लिए जल’ थीम के साथ जब इस साल विश्व जल दिवस मनाया जा रहा है,…
 25 December 2023
फ्रांस में शुक्रवार रात UAE से निकारागुआ जा रहे एक प्लेन को मानव तस्करी के शक में रोक लिया गया। इसमें 303 भारतीय मौजूद थे, जो फिलहाल फ्रांस की हिरासत…
Advt.